सी++ (C++) एक पॉप्यूलर प्रोग्रामिंग भाषा है और इसके बहुत से डेवलपर्स हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं। इन डेवलपर्स की सैलरी उनके कौशल, अनुभव, स्थान, और कंपनी के पॉलिसी के हिसाब से भिन्न हो सकती है।

कौशल सेट: सी++ के विशेषज्ञ जो शीर्ष डेवलपर्स होते हैं और इसके माहिर होते हैं, उन्हें अधिक सैलरी मिल सकती है।

अनुभव: डेवलपर के पास अधिक अनुभव होने पर वे अधिक सैलरी प्राप्त कर सकते हैं.

स्थान: सैलरी में स्थान भी महत्वपूर्ण होता है - बड़े शहरों में काम करने वाले डेवलपर्स को अधिक सैलरी मिलती है.

फ्रेशर (नौकरी करने वाला): एक सी++ फ्रेशर की सालाना सैलरी आमतौर पर 2 लाख रुपए से 6 लाख रुपए के बीच होती है।

मध्यस्तरीय (3 साल से अधिक का अनुभव): मध्यस्तरीय सी++ डेवलपर की सालाना सैलरी आमतौर पर 5 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच होती है।

उच्चतम स्तर (अधिक अनुभव और कौशल): उच्च स्तर के सी++ डेवलपर की सालाना सैलरी 10 लाख रुपए से 20 लाख रुपए या उससे अधिक हो सकती है, आवश्यकताओं और क्षमताओं के हिसाब से.

फ्रीलांसिंग: स्वतंत्र रूप से काम करने वाले सी++ डेवलपर्स की सालाना आय उनके प्रोजेक्ट्स और क्लाइंट्स के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन वे आमतौर पर अधिक कमाते हैं.

स्थान: बड़े शहरों जैसे कि बैंगलोर, मुंबई, दिल्ली, और पुणे में काम करने वाले डेवलपर्स की सैलरी अक्सर अधिक होती है विशेषकर क्योंकि उनकी जीवनकाल लेन-देन भी उच्च होता है।

ध्यान दें कि ये सैलरी मान्यता है और यह विभिन्न कारणों पर निर्भर हो सकती है, जैसे कि अनुभव और कौशल सेट। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी के नए अद्यतनों और डेमांड के आधार पर सैलरी में परिवर्तन हो सकता है।