जाने कितनी खतरनाक है , AI इंसानों के लिए

नौकरी का खोना

AI और ऑटोमेशन के विकास से कुछ लोगों को उनकी नौकरियों का खतरा हो सकता है, खासकरकरके उन लोगों को जिनका काम एआई से आसानी से हो सकता है।

प्राइवेसी का खतरे

हमारे व्यक्तिगत डेटा को एनालाइज करने और समझने में सक्षम होता है, लेकिन इससे हमारी प्राइवेसी का खतरा भी बढ़ जाता है, जिसके कारण हमारे डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

सिक्योरिटी का खतरा

AI के उपयोग के दौरान कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि साइबर हमले, फिशिंग, या किसी भी तरीके से सिक्योरिटी को खतरे में डालना।

टेक्नोलॉजिकल इनक्वालिटी

AI  के इस्तेमाल में आने वाले लोगों में तरक्की की असमानता हो सकती है। उन लोगों के लिए जिन्हे AI और तकनीकी का सही इस्तेमाल नहीं करने की सुविधा मिलती है, उनके लिए यह एक बड़ा समस्या हो सकता है।

ऑटोनोमस वेपन्स

AI के विकास से खुदाई हथियार का उपयोग और शक्ति का विस्तार हो सकता है, जो कि मानव जीवन के लिए एक बड़ा खतरे का सबब बन सकता है।

बायस और डिस्क्रिमिनेशन

AI को ट्रेन करने के लिए उपयोग होने वाले डेटा में बायस होने की संभावना है, जिसके वजह से एआई सिस्टम में डिस्क्रिमिनेशन हो सकता है और गलत फैसला हो सकता है।

एथिकल चिंताएँ

AI  के उपयोग के साथ कुछ एतिक संबंधित चिंताएं हैं, जैसे कि ऑटोनोमस व्हीकल्स के फैसले, रोबोटिक सैनिक, या बिना अनुमति के व्यक्तिगत डेटा का उपयोग।

जॉब डिसप्लेसमेंट

AI के आने से कुछ जॉब कैटेगरीज ओब्सोलीट हो सकती हैं, जिससे लोगों को नौकरी से निकालने का खतरा हो सकता है।

AI पर अधिक निर्भरता

AI पर अधिक निर्भर होने से, अगर किसी वजह से एआई सिस्टम फेल हो जाए तो समस्याओं का सामना करना मुश्किल हो सकता है।

भावनात्मक अलगाव

AI सिस्टम्स मानव भावनाओं को नहीं समझते, इसलिए उनका उपयोग सामाजिक संबंधों में कमी ला सकता है और समाज में एकत्रिति को कम कर सकता है।