जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ?

जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ? Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ? & brief history of java को पढ़ेंगे , इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. इस article  को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह article  आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस article  की मदद से आप सभी आसानी से हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ?
जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ?

जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ?

जावा का इतिहास

History of java in hindi ? Java का पूरा नाम – Just Another Virtual Accelerator है , Java language एक  computer language है  जो object oriented programming language पर based है | जिसे object oriented programming language कहते है | जावा को sun  microsystem company ने 1991 मे James Gosling  तथा उनके साथियों Patrick Naughton एण्ड Mike Shreidon  ने मिलकर इसका आविष्कार किया था | जावा का सर्वप्रथम नाम oak रखा गया था | क्युकी उनकी team जहाँ coffee बैठ कर  पीती थी उस समय कोई नाम न मिलने के कारण  उसका नाम oak रख दिया गया था |

एक दिन जब ओ जहा बैठ कर coffe पी रहे थे ओ indonession coffe थी जो indonession coffee java नामक पदार्थ से  बनती थी इसलिए उसका नाम java रख दिया |जावा को बनाने का प्रमुख उद्देश Software and application के लिए किया गया था | लेकिन बाद मे internet के प्रयोग को बदते देख कर इसे सभी प्रकार के internet कार्यों के लिए बनाया गया था |

जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ?

Java को James Gosling  के द्वारा सन 1995 मे develop किया गया था इसलिए जेम्स गोसलिंग को Father Of Java के नाम से भी जाना जाता है। Java को James Gosling  के द्वारा सन 1995 मे develop किया गया था इसलिए जेम्स गोसलिंग को Father Of Java के नाम से भी जाना जाता है।

जावा के आने के बाद, इसने तेजी से उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रियता प्राप्त की। सन माइक्रोसिस्टम्स ने जावा को खुले स्रोत के रूप में जारी किया और साथ ही साथ जावा में विभिन्न वर्शनों का विकास भी किया। जावा में कई लाइब्रेरीज़ और टूल्स के विकास से आज यह एक प्रमुख प्रोग्रामिंग भाषा बन गई है।

Java को बनाने के लिए simple, Robust, Portable, platform independent, Secured, High Performance, Multi-threaded, object oriented और dynamic जैसे सिद्धांतों का इस्तेमाल किया गया था |जावा में source कोड को byte कोड में compiled किया जाता है जबकि अन्य languages में source कोड को machine कोड में compiled किया जाता है।

जावा का उपयोग (use of java)

जावा का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है।

सॉफ्टवेयर विकास (software development)

जावा एक प्रमुख सॉफ्टवेयर विकास भाषा है। इसकी सुरक्षा, पोर्टेबिलिटी, और अनुकरणीयता के कारण, लोग जावा का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों और सॉफ्टवेयर के लिए करते हैं।

वेब विकास (Web development)

जावा का उपयोग वेब विकास में भी होता है। जावा सर्वलेट्स (Java Servlets) और जावा सर्वर पेज्स (Java Server Pages) की मदद से वेब ऐप्लिकेशन विकसित किए जा सकते हैं। इसके साथ ही, जावा का उपयोग वेब सर्वर, एपीआई (API) विकास, और वेब सेवाओं की विकास में भी होता है।

मोबाइल एप्लीकेशन विकास (mobile application development)

जावा का उपयोग मोबाइल एप्लीकेशन विकास में भी होता है। जावा में एंड्रॉइड एपीआई (Android API) शामिल है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता द्वारा प्रयोग होने वाले ऐप्लीकेश

Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1: क्या जावा केवल वेब विकास के लिए ही उपयोग होती है?

नहीं, जावा केवल वेब विकास के लिए ही नहीं है। यह सॉफ्टवेयर विकास, मोबाइल एप्लिकेशन, गेम डेवलपमेंट, बिग डेटा, और डेस्कटॉप ऐप्लिकेशन विकास में भी उपयोग होती है।

Q2: क्या जावा एक ओपन सोर्स भाषा है?

नहीं, जावा एक प्रोप्राइटरी भाषा है जिसके लिए ओरेकल कॉर्पोरेशन आधिकारिक संरक्षणकर्ता है। हालांकि, ओरेकल ने जावा का एक खुला स्रोत संस्करण भी जारी किया है जिसका नाम OpenJDK है।

Q3: क्या जावा को सीखना कठिन है?

नहीं, जावा सीखना आसान है। इसमें सरल सिंटेक्स और वस्तु-अभिव्यक्ति भाषा (OOP) के सिद्धांत हैं जो समझने में मदद करते हैं। संदर्भ सामग्री, ट्यूटोरियल्स, और ऑनलाइन संसाधनों की बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो आपको जावा सीखने में सहायता करेंगी।

Q4: क्या जावा कम बजट वाले पर्यावरणों में भी चलती है?

हाँ, जावा कम बजट वाले पर्यावरणों में भी चलती है। जावा मध्यस्थ और कम-संसाधन उपकरणों पर भी समर्थित है और मशीनों की ताकत और संसाधनों को सुधारता है।

Q5: क्या जावा के प्रमुख संस्करणों में कोई विशेष फीचर्स हैं?

हाँ, प्रमुख जावा संस्करणों में कई विशेष फीचर्स हैं। कुछ महत्वपूर्ण संस्करण शामिल हैं जैसे जावा 5, जावा 8, और जावा 11 जिनमें लैंबडा व्यंजन (Lambda Expressions), मॉड्यूल सिस्टम, एक्सेप्शन हैंडलिंग इत्यादि शामिल हैं।

Q6: जावा का उद्गम कब हुआ?

जावा का उद्गम 1995 में हुआ था।

Q7: जावा का पहला नाम क्या था?

जावा का पहला नाम “ओके ओके” (Oak) था।

Q8: जावा को किसने विकसित किया?

जावा को सन माइक्रोसिस्टम्स ने विकसित किया। बाद में यह ओरेकल द्वारा अधिग्रहण किया गया।

Q9: जावा का उपयोग किस-किस क्षेत्र में होता है?

जावा का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है, जैसे कि वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन, डेटाबेस, सर्वर साइड डेवलपमेंट, गेम डेवलपमेंट, और बहुत कुछ।

Q10: जावा के लिए प्रमुख फ्रेमवर्क्स कौन-कौन से हैं?

जावा के लिए कुछ प्रमुख फ्रेमवर्क्स शामिल हैं: स्प्रिंग (Spring), हिबर्नेट (Hibernate), स्ट्रटस (Struts), जावाFX (JavaFX), और लीबगीडी (LibGDX)।

Q11: जावा का भविष्य कैसा है?

जावा का भविष्य बहुत उज्ज्वल है। यह अभी भी एक लोकप्रिय और व्यापक भाषा है और उद्यमियों के लिए अनेक मौके प्रदान करती है। जावा के संदर्भ में नए और उन्नत तकनीकी विकास आ रहे हैं, जो इसे और भी शक्तिशाली बना रहे हैं।

CONCLUSION :-

आज के इस आर्टिकल मे हमने जावा का इतिहास हिन्दी मे? History of java in hindi ? के बारे मे विस्तार  से जाना  आशा  है की यह ARTICAL आप के लिए HELPFUL रहा होगा | अगर यह ARTICAL आप को पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों  के साथ SHARE जरूर करे | आप हमे COMMENT के माध्यम से सुझाव दे सकते है आप हमे Email-id studentinsidelibarary013@gmail.com पर अपने सुझाव दे सकते है

Leave a Comment